Add To collaction

लेखनी प्रतियोगिता -17-Apr-2022 मैं मां बनना चाहती हूं, जज साहब

भाग 2 


( राजस्थान में भीलवाड़ा जिले की सत्य घटना पर आधारित कहानी )

राजस्थान उच्च न्यायालय में आज एक अजीब सा केस लिस्टेड था । हत्या के अपराध में सजा काट रहे अपराधी की पैरौल का मामला राजस्थान उच्च न्यायालय के समक्ष आज विचाराधीन था । दो जजों की खंडपीठ के द्वारा इस पर सुनवाई की जानी थी । 

अदालत परिसर खचाखच भरा हुआ था । ज्यादातर वकील वहां पर उपस्थित थे । मामला ही कुछ ऐसा था कि वकील अपनी जिज्ञासा छुपा नहीं सके और इस विषय पर अदालत क्या सोचती है, क्या निर्णय देती है, यह जानना चाहते थे । मीडिया भी वहां मौजूद था । 

दरअसल मामला यह था कि नौरत के हाथों एक हत्या हो गई थी । उस समय नौरत की शादी को छ: महीने ही हुए थे । उसकी पत्नी सीमा इस अवधि में ज्यादातर समय अपने मैके ही रही थी । दोनों ने दांपत्य जीवन लगभग न के बराबर ही भोगा था इसलिए बच्चे होने का कोई प्रश्न ही नहीं था । एक दिन अचानक वह घटना घटी जिसने नौरत और सीमा की जिंदगी में उथल पुथल मचा दी । किसी विवाद के कारण नौरत ने आवेश में आकर एक आदमी की पिटाई कर दी और उस पिटाई से वह आदमी मर गया था । नौरत को हत्या के जुर्म में पुलिस पकड़कर ले गई और जेल में बंद कर दिया । 

अपराध संगीन था इसलिए नौरत की जमानत भी नहीं हुई थी । उसे उम्र कैद की सजा हो गई । अब नौरत की जिंदगी जेल में ही गुजरनी थी । और सीमा ? उसने तो कोई अपराध नहीं किया था मगर सजा तो उसे भी मिल गई थी । अपने पति से दूर रहने की सजा । प्रेम विहीन जिंदगी जीने की सजा । विरह के आंसुओं में डूबने की सजा । अकेले अकेले घुट घुटकर , रो रोकर जीने की सजा । और तो और बिना संतानोत्पत्ति किये मर जाने की सजा । बिना मां बने अपूर्ण स्त्री बनी रहने की सजा । क्या ये सजाएं कम हैं ? 

एक नारी तभी पूर्ण मानी जाती है जब वह मां बनती है । नारी का सबसे सुंदर रूप "मां" का ही होता है । पूर्ण, ममतामयी, वात्सल्य जनित और आनंद दायक । हमारे शास्त्रों में भी गृहस्थ जीवन के कर्तव्यों के बारे में लिखा है कि संतानोत्पत्ति करना एक गृहस्थ का परम कर्तव्य है । अपने वंश को आगे बढ़ाना उसका धर्म है । तो क्या सीमा इस कर्तव्य का पालन कर सकती थी ? तो क्या वह धर्म विमुख आचरण कर रही थी ? 

इस कर्तव्य का पालन करने में सबसे बड़ी बाधा उसका पति ही था । वह तो जेल में था । और उसे तो आजीवन कारावास की सजा हुई थी । जीवित रहते हुए तो वह जेल से बाहर आ नहीं सकता था । फिर सीमा और नौरत का "मिलन" कैसे हो सकता था ? क्या पति पत्नी के मिलन के बिना बच्चा पैदा हो सकता है ? शायद हां । पर उसके लिए सीमा को किसी पर पुरुष का संसर्ग करना पड़ेगा । मगर सीमा


   5
1 Comments

Gunjan Kamal

18-Apr-2022 05:16 PM

👏👌👌🙏🏻

Reply